India में Online पैसे कैसे कमाए 15 तरीके

online paise kamaye in India
क्या आप Online पैसे कमाना चाहते हैं!
लेकिन कैसे कमाए? कहां से शुरू करें? इसके बारे में कोई idea नहीं है!
India में internet से महीने के minimum 20,000 से ज्यादा रुपए कैसे कमाए? इसके लिए आपको क्या skill चाहिए और कौन से वह website है जो आपको पैसे कमाने में मदद करेगी? उसकी पूरी जानकारी के लिए यह post आप जरूर अंत तक पढ़ें.
यदि आप ऐसा सोच रहे हैं कि मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बता दूं कि आप कल से ही पैसे कमाना चालू कर सकते हैं तो आप गलत जगह पर हैं.
Note: अगर आप में नए skill सीखने का passion है, धीरज है और proper knowledge है तो आपको online पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता.
यहाँ कुछ ऐसे platform, website और संसाधन हैं जो आपको online पैसे कैसे कमाए में मदद कर सकते हैं.

Online पैसे कैसे कमाए 15 आसान तरीके

#1. एक Freelancer बनें

Freelancing हमेशा online पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका रहा है. अलग-अलग skill वाले लोगों के लिए freelancing करने वाली कई websites हैं. आपको बस अपना account बनाना है, listing के माध्यम से browse करना है, और उस कार्य के लिए apply करना है जो आप करना चाहते हैं.
Freelancer बनने के लिए आपके पास कौन से skill होने चाहिए?
  • Graphic design
  • Digital marketing
  • Content writing
  • Video editing
  • Animation
  • Singer or Voice over
  • Web designing
  • Coding
  • Data entry
  • Virtual assistant
  • Business consulting
यदि आपके पास कोई भी skill है, तो आप freelancer बन सकते हैं. आपको बस चाहिए एक computer और internet connection. एक फ्रीलांसर होना आपकी प्रतिभा या शौक को पैसे में बदलने का एक शानदार तरीका है. आपको केवल उन्हीं projects के लिए आवेदन करने की स्वतंत्रता है जो आपको पसंद हैं या आपको अच्छे से पता हो.
Freelance websites
  1. Upwork
  2. Fiverr
  3. Simply Hired
  4. PeoplePerHour
  5. Crowded
  6. Freelancer
  7. 99Designs
यह वेबसाइट आपको बस एक platform प्रदान करता है जहां दोनों लोग; यानी employers और जो काम की तलाश में हैं. आप इन वेबसाइटों के माध्यम से महीने का ₹40 से 50 हजार कमा सकते हैं.

#2. YouTube से पैसा कमाएं

आप नहीं जानते होंगे कि लोग YouTube से लाखों कमा रहे हैं. लेकिन यह एक आसान काम नहीं है, video बनाना आसान है, लेकिन quality video बनाना नहीं.
दो प्रकार के लोग सफल YouTube चैनल बना सकते हैं, एक जो मज़ेदार (Comedy) और मनोरंजक video बनाते हैं. दूसरा जो अपने video के जरिए मदद करते हैं (जैसे students, Housewives, Tech person etc).
आप YouTube से पैसे कैसे कमा सकते हैं, इस बारे में detail में जाने के लिए इस guide को जरूर पढ़ें. जहां हमने successful YouTube चैनल बनाने की step by step process और उससे पैसे बनाने के तरीकों के बारे में बताया है.

#3. Blogging शुरू करें

यदि आप Online पैसे कैसे कमाए के बारे में गंभीर हैं, तो एक blog शुरू करें. मेरे विचार में Blogging सबसे अच्छा और ज्यादा पैसे कमाने का best तरीका है. यदि आप सही तरीके से ब्लॉग setup करते हैं, सही niche का चयन करते हैं, अच्छे content लिखते हैं, तो आप एक blog से जबरदस्त earning कर सकते हैं.
हालांकि कुछ लोग सोच सकते हैं कि एक blog शुरू करने के लिए technical knowledge चाहिए. वह लोग यहां पर क्लिक करके ब्लॉग आसानी से बना सकते हैं 
Blogging से आप कई तरीकों से जैसे की Adsense, Affiliate marketing, e-book और course sale करके भी लाखों रुपए कमा सकते हैं.

#4. Affiliate Marketing करें

Affiliate किसी retail shop चलाने के समान है. आप Amazon और Flipkart जैसे खुदरा retailers के साथ Signup करते हैं, अपने website और social media पर उनके product को promote करके पैसे कमाते हैं.
  • ClickBank
  • Commission Junction
  • Rakuten Marketing
  • Share-a-Sale
  • Impact Radius
यह दुनिया के कुछ popular affiliate marketplace है जिसको join करने के बाद इसके products को online बेचकर पैसे कमा सकते हैं.
कुछ website में, आपको approve होने के लिए पर्याप्त traffic के साथ एक active site की आवश्यकता होगी. Affiliate के रूप में बेचना किसी भी तरह से आसान नहीं है, लेकिन अगर आपके पास audience हैं, तो यह निश्चित रूप से income का एक बड़ा स्रोत हो सकता है.

#5. Stock Market Trading शुरू करें

आपको freelance काम शुरू करने के लिए किसी भी पैसे की आवश्यकता नहीं है लेकिन आपको stock trader के रूप में अपना career शुरू करने के लिए थोड़े पैसे की आवश्यकता होगी.
आप stock trading करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं, यदि आप जानते हैं कि सही stock कैसे चुना जाए. आपको यह भी जानना जरूरी है कि आप trading में पैसे गवा भी सकते हैं. इसलिए कम पैसे के साथ शुरू करें और अपना ज्यादा वक्त इसे सीखने में लगाएं.

#6. Online Tutor बने

यदि आप किसी particular subject के expert हैं, तो आप लोगों को online tution करके कमा सकते हैं. Online tutoring देश भर में सभी उम्र के छात्रों के साथ ऑनलाइन connect करने का एक साधन प्रदान करता है.
Vedantu.com, MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net जैसी websites हैं, जहां आप online tutor के रूप में एक profile बनाकर, और उन विषयों को जिन्हें आप पढ़ाना चाहते हैं, आपके पास कितना अनुभव है, आपकी योग्यता क्या है, आदि जानकारी देना होगा.
शुरुआती लगभग 200 रुपये प्रति घंटा के हिसाब से कमा सकते हैं, जो ज्यादा अनुभवी या एक्सपोर्ट है वह 500 रुपये से भी ज्यादा कमाते हैं.

#7. User Testing

User testing se paise kaise kamaye
User Testing
यह घर बैठे पैसे कमाने का एक आसान तरीका है. यहां आपको एक नए website या app का usability test करना होता है. New site और app owner जानना चाहते हैं कि जब एक नया यूजर उनके साइट पर visit करेगा तो उसका experience कैसा होगा, उनका क्या opinion है, क्या वह easily navigate कर पाते हैं या नहीं.
यहां कुछ popular user testing websites की list है जिस पर Signup करके आप user tester job पा सकते हैं.
  • User Testing
  • UTest
  • TestingTime
  • UserFeel
  • Userlytics
एक website को test करके उसका पूरा feedback आपको audio या फिर video के माध्यम से उन्हें submit करना होता है और एक test को पूरा करने के बाद आप 20 से 100 डॉलर तक कमा सकते हैं.

#8. Article लिखकर पैसे कमाए

Content writing एक high paying online job है. यदि आपको लिखना पसंद है तो यह आपके लिए full time या part time पैसे कमाने का एक जरिया बन सकता है.
एक successful freelance writer बनने से पहले आपका web presence होना बेहद जरूरी है, जिससे कि दूसरों को आपके writing skill के बारे में पता चले. या आपके पास एक ऑनलाइन portfolio हो सकता है. यहां तक कि एक LinkedIn profile शुरू करने के लिए काम करता है.
एक writer के लिए कुछ top paying websites जहां से आप शुरू कर सकते हैं.
  • iWriter
  • Listverse
  • TopTenz
  • Textbroker
  • Uxbooth

#9. Social Media से पैसे कमाए

Facebook, Twitter और Instagram के माध्यम से कमाई की क्षमता की कोई सीमा नहीं है. यहां ऐसे लोग हैं जो केवल एक tweet या Instagram post के लिए 20,000 रुपये से अधिक लेते हैं.
एक social media influencer बनने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा.
  • Niche का चयन करें.
  • अपने Social Media Profiles को Optimise करें.
  • अपने Audience को समझें.
  • Relevant Content बनाएँ और post करें.
  • नियमित और Consistent रहें.
  • अपने दर्शकों के साथ Engage रहें.
प्रमुख brands, gear कंपनियां, और यहां तक कि startups भी आपके दर्शकों के सामने अपने products को promote करने के लिए $ 500- $ 5,000 + प्रति post करने के लिए तैयार हैं.

#10. Consultant बनें

चाहे आप एक expert marketer, business strategist, शिक्षा विशेषज्ञ, SEO विशेषज्ञ हों, एक local व्यवसाय के मालिक, छात्र, ब्लॉगर जो किसी issue को हल करने में आपकी मदद करने के लिए आपको भुगतान करने को तैयार हैं.
आप अपनी सलाह और ज्ञान कई लोगों को बेच सकते हैं. एक सलाहकार बनने के लिए आपको एक topic में expert होना चाहिए. Competitive skill वाला कोई भी व्यक्ति सलाहकार बन सकता है और clients को ऑनलाइन पा सकता है.
पहले online किसी topic पर अपना authority या brand बनाएं और अपने brand value के हिसाब से अपने customers से consultation fee चार्ज करें.

#11. Domain Flipping

एक Domain name सिर्फ एक website का पता है और इसके बहुत सारे extensions हैं (.com, .net, .co.in आदि). GoDaddy, Bigrock, Namecheap से सस्ते domain खरीद कर आप उन्हें लाखों में बेच सकते हैं.
Social media scheduling कंपनी, Buffer ने $ 600,000 में buffer.com खरीदी थी. Domain trading business मुश्किल है और आपको शुरुआत करने के लिए मार्केट की knowledge होनी चाहिए, अन्यथा, आप पैसे खो सकते हैं.
सस्ते, valuable domain खरीद कर आप उन्हें Sedo.com, GoDaddy Auction, Flippa जैसी sites पर बिक्री के लिए list करें.

#12. Micro Jobs

ऐसे कई प्रकार के कार्य हैं, जो आमतौर पर mindless हैं जैसे data entry, web research, online survey या form filling कार्य शामिल है. इन्हें micro jobs कहा जाता है, जो आप एक-दो मिनट के अंदर ही खत्म कर सकते हैं और इससे आप कुछ पैसे भी कमा सकते हैं.
Clickworker, Mechanical Turk, Toluna, LifePoints, InboxPounds जैसे websites पर register करके यहां पर उपलब्ध कार्यों को कर सकते हैं.

#13. खुद का Product sale करें

यदि आपके पास कोई physical product या digital product है, तो उसे sell करने के लिए online से अच्छा विकल्प कोई और नहीं है. यहां आपके पास पूरे दुनिया के customers हैं जिन्हें आप अपना product sell कर सकते हैं.
खासकर digital product जैसे कोई software, application, themes, games, eBook को आप दुनिया के किसी भी कोने में बेच सकते हैं. जबकि offline market के अंदर आपका product सिर्फ अपने locality या city के अंदर ही सीमित रहता है.

#14. Android application बनाएं

Smartphones की बढ़ती popularity के साथ उसके applications की भी demand बढ़ रही है. Google के android market में मिलियन से अधिक apps हैं. अपने खुद के स्मार्टफोन ऐप को विकसित करना और बेचना इंटरनेट पर पैसा बनाने का एक आकर्षक तरीका बन रहा है.
आप चाहे तो apps को बेचकर पैसे कमा सकते हैं या अपने apps को Play Store के अंदर list करवाकर Adsense या अन्य तरीकों के जरिए वहां से income generate कर सकते हैं.

#15. Photos बेचकर पैसे कमाए

यदि आपके पास उत्कृष्ट photography कौशल है तो online पैसे कमाने के लिए तैयार हो जाइए. यदि आपके पास कोई महंगा DSLR camera या अन्य महत्वपूर्ण equipment नहीं हैं, तो भी Mobile camera से आप पैसे कमा सकते हैं. आपको बस simplicity, अच्छे ideas, smart work की ज़रूरत है.
Top websites जहां आप photos sell कर सकते हैं.
  • Shutterstock
  • iStockphoto
  • 500px Prime
  • SmugMug Pro
  • Etsy
पहले आपको एक इन websites में register करना होगा, जहाँ आपको कुछ अच्छी quality photos साझा करने की आवश्यकता है, जिन्हें आपके द्वारा capture किया जाना चाहिए.
एक बार जब आपका account verify हो जाता है तो एक अच्छा portfolio बनाएं और अधिक users को आकर्षित करें, यदि कोई user आपकी photos को download करता है तो आपको प्रति photo पैसे मिलते हैं.

निष्कर्ष Online पैसे कैसे कमाए 2020

Online व्यवसायों के expansion के साथ, online पैसा बनाने के तरीकों की तलाश करने के लिए इससे बेहतर समय कभी नहीं रहा है. मैं बस आपको जानकारी दे सकता हूं लेकिन जब तक आप इस पर action नहीं लेंगे, तब तक यह आपकी मदद नहीं करेगा.
तो ये 15 तरीके आपकी query के लिए एक सटीक उत्तर प्रदान कर सकते हैं “Online पैसे कैसे कमाए” और हाँ, आप सहायता के मामले में हमें एक email कर सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments