Generations of Computer in Hindi (कंप्यूटर की पीढ़ियां)

Generations of Computer in Hindi (कंप्यूटर की पीढ़ियां)


Generations of Computer in Hindi: Computer Generation शब्द का प्रयोग कंप्यूटर technology में हुए बदलाव को दर्शाती है. अलग-अलग हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर तकनीकों के बीच अंतर करने के लिए Generation शब्द का उपयोग किया गया था. 1940 से लेकर आज तक के प्रमुख विकासों के परिणामस्वरूप कंप्यूटिंग डिवाइस छोटे, सस्ते, अधिक शक्तिशाली और कुशल बन गए हैं.

कंप्यूटर की पांच पीढ़ियां हैं (five generations of computer). प्रत्येक पीढ़ी को उनकी समय अवधि, विशेषताओं के साथ विस्तार से चर्चा की गई है. हमने आमतौर पर स्वीकार की जाने वाली प्रत्येक पीढ़ियों के अनुमानित तारीखों का उपयोग किया है.
Imac, Ipad, Iphone, Macbook, Laptop, Ios, Computer, Mac

First Generation of Computer: (1940-1956)

ENIAC -First Generation of Computer in hindi
कंप्यूटर की पहली पीढ़ी में circuitry के लिए vacuum tubes और मेमोरी के लिए magnetic drums का इस्तेमाल किया जाता था. ये कंप्यूटर milliseconds में गणना कर सकते थे. इस पीढ़ी के कंप्यूटर आकार में बहुत बड़े, महंगे और बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करते थे.
पहली पीढ़ी के कंप्यूटर machine language पर निर्भर करते थे. Punched cards और paper tape को input device के रूप में, और printouts को output के लिए इस्तेमाल किया जाता था.
J.P.Eckert और J.W.Mauchy ने ENIAC नामक पहला सफल इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का आविष्कार किया. UNIVAC पहला व्यावसायिक कंप्यूटर था, जो 1951 में अमेरिकी जनगणना ब्यूरो को दिया गया था.
ENIAC, UNIVAC और EDVAC पहली पीढ़ी के कंप्यूटिंग उपकरणों के उदाहरण हैं.
  • ENIAC: Electronic Numeric Integrated And Calculator
  • UNIVAC: Universal Automatic Computer
  • EDVAC: Electronic Discrete Variable Automatic Computer

Second generation of Computer: (1956 – 1963)

UNIVAC 1108 - Second generation of Computer
दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर vacuum tubes के बजाय Transistor पर आधारित थे. Vacuum tube से Transistor बहुत बेहतर था, जिससे कंप्यूटर पहले पीढ़ी के तुलना में छोटे, तेज, सस्ते, ऊर्जा-कुशल और अधिक विश्वसनीय बन गए.
Transistor का आविष्कार 1947 में Bell Labs में किया गया था.
इस पीढ़ी में, magnetic cores का उपयोग प्राथमिक मेमोरी के रूप में किया गया था और अभी भी output के लिए printouts और input के लिए punched cards पर निर्भर थे.
इस पीढ़ी के कंप्यूटर में Assembly language का उपयोग किया जाता था. इस समय High-level programming languages जैसे कि COBOL और FORTRAN भी विकसित की जा रही थीं.
उदाहरण: IBM 1620, IBM 7094, CDC 1604, UNIVAC 1108

Third generation of Computer: (1964 – 1971)

integrated circuits
कंप्यूटर की तीसरी पीढ़ी ने कंप्यूटरों में IC (integrated circuits) का उपयोग शुरू किया. एक IC में कई transistors, resistors और capacitors होते हैं.
IC का आविष्कार Robert Noyce और Jack Kilby ने 1958-1959 में किया था.
कंप्यूटर में IC के उपयोग से इसका आकार छोटा हुआ, performance बेहतर हुआ और यह पिछली पीढ़ी के मुकाबले सस्ते भी हुए. इस पीढ़ी के कंप्यूटर में input के लिए keyboard, mouse और output के लिए monitor का इस्तेमाल किया गया जो operating system से चलता था.
इस पीढ़ी के दौरान High level language (FORTRAN, COBOL, PASCAL PL/1, BASIC, ALGOL-68 आदि) का उपयोग किया गया.
उदाहरण: IBM-360 series, Honeywell-6000 series, PDP(Personal Data Processor), IBM-370/168

Fourth generation of Computer: (1971 – 1980)

Intel 4004 first microprocessor
Intel 4004 first microprocessor
चौथी पीढ़ी के कंप्यूटर में VLSI technology या Very Large Scale Integrated (VLSI) circuits तकनीक का इस्तेमाल किया गया था. इसलिए उन्हें Microprocessor के रूप में भी जाना जाता है. Intel पहली कंपनी थी जिसने पहले माइक्रोप्रोसेसर विकसित किया.
इस पीढ़ी के कंप्यूटर अधिक शक्तिशाली, compact, विश्वसनीय और किफायती हो गए. उन्हें चलाने के लिए कम मात्रा में बिजली की आवश्यकता थी. जिसके वजह से, इसने personal computer क्रांति को जन्म दिया.
1981 में IBM ने अपना पहला ‘personal computer’ पेश किया और 1984 में Apple ने Macintosh को पेश किया.
इस पीढ़ी में Time sharing, Graphics User Interface (GUI), Real time, Networks, Distributed Operating System का उपयोग किया गया. सभी Higher level languages जैसे C और C ++, DBASE आदि का उपयोग किया गया था.
उदाहरण: STAR 1000, CRAY-X-MP(Super Computer), DEC 10, PDP 11.

Fifth generation of Computer: (1981 to present)

Microprocessors: Generations of Computer in Hindi
यह कंप्यूटर की वर्तमान पीढ़ी है जो ULSI (Ultra Large Scale Integration) पर आधारित Microprocessors इस्तेमाल करता है, जिसमें microprocessor चिप्स के अंदर दस मिलियन electronic component होते हैं.
यह पीढ़ी parallel processing hardware और AI (Artificial Intelligence) सॉफ्टवेयर पर आधारित है. AI में Robotics, Neural Networks, decision making, natural language को समझना शामिल है.
बेहतर उदाहरणों में iPhone पर Apple का Siri और Windows 10 कंप्यूटर पर Microsoft का Cortana शामिल है. Google search engine users की खोजों को संसाधित करने के लिए AI का भी उपयोग करता है.
इस पीढ़ी में सभी उच्च स्तरीय भाषाओं जैसे C और C ++, Java, .Net आदि का उपयोग किया जाता है.
उदाहरण: Desktop, Laptop, NoteBook, UltraBook, Chromebook

आपने क्या सीखा?

यह पोस्ट Generations of Computer in Hindi में हमने कंप्यूटर का विकास कैसे हुआ उसके बारे में जाना. पहले पीढ़ी के vacuum tubes से लेकर अब तक के artificial intelligence तक का सफर यहां हमने discuss किया.
कंप्यूटर से संबंधित अन्य पोस्ट:

Post a Comment

0 Comments