Meaning of Blog, Blogger & Blogging in Hindi


meaning of blog, blogging, blogger

यदि आप जानना चाहते हैं Blog, Blogging और Blogger का मतलब क्या है, तो यह post आपको इसकी meaning समझाएगा सिर्फ Hindi में.
आज भारत में ज्यादातर लोगों के पास internet मौजूद है. उसमें से कोई इसे अपने मनोरंजन के लिए इस्तेमाल करता है, तो कोई education के लिए और कुछ लोग internet का इस्तेमाल करके लाखों रुपए कमा रहे हैं.
Online पैसे कमाने

Meaning of Blogs in Hindi

एक Blog मूल रूप से “web log” या “weblog” शब्द से आया है.
Blog एक प्रकार का website है जहां पर आप अपने blog post को chronological order में publish करते हैं. Blog post के जरिए हम किसी भी एक topic के ऊपर information, विचार या knowledge को दूसरों के साथ share करते हैं.
आमतौर पर, blog को अक्सर update किया जाता है (दिन में एक बार, सप्ताह में एक बार, महीने में एक बार). यह बिल्कुल हमारे Diary की तरह है जिसमें हम रोज कुछ ना कुछ लिखते हैं और इसका हर page एक blog post के समान है.
यदि आप Google search के अंदर कोई keyword के बारे में जानकारी चाहते हैं तो, उसके जवाब में जोर result आपको show हो रहा है वह सारे blog post है.

Blogs History

  • Unofficially, 1994 में Justin Hall (links.net) द्वारा अब तक का पहला blog बनाया गया था.
  • “Web log” शब्द पहली बार (Officially) Jorn Barger द्वारा 1997 में घोषित किया गया था.
  • 1999 में Peter Merholz ने “web log” को छोटा करके “blog” नामकरण किया.
Blogspot को 1999 में launch किया गया था और बाद में Google द्वारा 2003 में acquire किया गया था. Blogspot पहला वास्तविक Blogging platform था, जिसने ब्लॉगिंग के शुरुआती दिनों में इसे वास्तविक विकल्प बना दिया था.
जब WordPress ने 2003 में launch किया, तो इसने blogging को पूरी तरह से बदल दिया. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह open soure software है – पहला blogging software जिसने users और developers को code में हेरफेर करने की अनुमति दी. आज, 30% से अधिक internet WordPress पर चलता है.

Website vs Blog

Blog एक प्रकार की website है. इन दोनों के बीच एकमात्र वास्तविक अंतर यह है कि blog को नियमित रूप से नई content के साथ update किया जाता है.
मुख्य रूप से Website कुछ static pages का combination होते हैं. यहां पर content को pages में organise करके रखा जाता है और इसके content को regularly update नहीं किया जाता है.
Blog आम तौर पर एक व्यक्ति या लोगों के एक छोटे group द्वारा information share करने के लिए चलाया जाता है.
Website को generally business, company के लिए, product और services के लिए, organisation के लिए बनाया जाता है.
All blogs can be a website or part of a website. However, not all websites can be called blogs.
Blog post की पहचान करने वाले प्रमुख तत्वों में publishing date, author reference, categories, और tags शामिल हैं. जबकि सभी blog post में उन सभी elements नहीं होते हैं, जबकि static website page में इनमें से कोई भी item नहीं होता है.

What is meaning of Blogging in Hindi

Blogging कई skills का set है, जिन्हें किसी blog को चलाने और नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है. Content को लिखने, पोस्ट करने, link करने और content share करने की पूरी प्रक्रिया को Blogging कहते हैं.
Content writing, SEO (on-page & off-page), Keyword researh, Email marketing, blog promotion जैसे skills आपको Blogging के अंदर सीखना पड़ता है.
इसे सीखने के लिए आपको कोई Institute या paid course join करने की जरूरत नहीं है. ऐसे बहुत सारे free blogs और YouTube channels है जहां से आप बिल्कुल मुफ्त blogging सीख सकते हैं.
काफी सारे फायदे हैं, जिसके वजह से आज बड़े बड़े business organizations भी अपने website पर blog run करते हैं.
  • आपके विचारों और ideas को व्यवस्थित करने के लिए platform प्रदान करता है.
  • अपने कौशल, creativity और प्रतिभा को दिखाने की अनुमति देता है.
  • किसी भी industry के अंदर authority हासिल करने में मदद करती है.
  • कई bloggers के लिए यह पैसे कमाने का एक जरिया है.
  • अपने Business को ज्यादा customers तक पहुंचाने के लिए blogging का उपयोग करते हैं.
  • Non-profit blogs का उपयोग जागरूकता बढ़ाने, social media अभियान चलाने और सार्वजनिक राय को प्रभावित करने के लिए कर सकते हैं.

What is meaning of Blogger in Hindi

एक Blogger एक ऐसा व्यक्ति है जो एक blog लिखता है और उससे maintain करता है.
एक Blogger वह है जो किसी blog को चलाता और नियंत्रित करता है.
या नहीं जैसे Teaching एक profession है और उसे करने वाले को Teacher कहते हैं. उसी तरह से Blogging भी एक profession है और जो व्यक्ति blogging करता है उसे Blogger कहते हैं.
Example: https://bloggingpitara.blogspot.com एक blog है और इससे update, maintain में करता हूं इसलिए मैं  Blogger हूं और मैं जो काम करता हूं उसे Blogging कहते हैं.
आप चाहे तो एक part time या फिर full time blogger बन सकते हैं. आज ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो पहले blogging part time या शौक के लिए करते थे लेकिन अब वह full time blogger है और यहां से लाखों रुपए कमा रहे हैं. 
एक professional blogger वह है जो अपना career blogging को बनाता है. चाहे वे विज्ञापन, products, coaching, या कुछ अन्य माध्यम से अपने blog का monetization करें, Blogging उनका full-time job है.

Conclusion

आशा करता हूं Blog, Blogging और Blogger से जुड़े सभी सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा. Meaning of blogging in hindi तो पता चल गया लेकिन एक blog कैसे बनाते हैं और अच्छे content के साथ SEO कैसे किया जाता है, यानी blog से पैसे कमाने की पूरी जानकारी के लिए आप  Blog को जरूर follow करें. का एक बहुत ही अच्छा जरिया है Blogging, लेकिन आज भी कई लोगों को इसके बारे में कोई भी knowledge नहीं है. आज भी जब मैं अपने relatives और आस पड़ोस में किसी से कहता हूं कि मैं एक ब्लॉगर हूं तो उसमें से 90% लोगों को इसका मतलब ही पता नहीं होता है.
Blogging आज कुछ लोगों के लिए एक career option है और India के कुछ बड़े blogger महीने का 10 से 20 लाख रुपए कमा रहे हैं. तो चलिए Blog, blogging, Blogger के बारे में detail में बात करते हैं और समझते हैं इसका meaning सिर्फ हिंदी में.

Post a Comment

0 Comments