“Your AdSense account is awaiting Approval” Kaise Fix Kare?

Your AdSense account is awaiting Approval

यदि आप Adsense के इस चीज से परेशान है के 1 महीने या 2 महीने से आपके AdSense application under review दिखा रहा है और आपके ब्लॉग पर Adsense approval या diapproval का कोई mail नहीं आ रहा है तो यह post आपके लिए helpful होगी.
आपने blog को Adsense में approval के लिए apply कर दिया है.
जिसका रिप्लाई आपको 3-4 दिन या फिर 10-15 दिन के अंदर मिल जाना चाहिए, लेकिन अभी 1 महीने से ऊपर हो चुका है आपको AdSense की तरफ से कोई भी reply नहीं मिला है. ऐसे long review का कारण क्या है और आगे किस तरह से आप इससे बच सकते हैं?

Why Your AdSense Application Under Review for Long Time?

AdSense दुनिया का सबसे popular ad network है और एक blogger के लिए यह primary source of income है. लेकिन अपने blog पर Adsense का approval लेना इतना आसान नहीं है और इतना मुश्किल भी नहीं है जितना नए bloggers सोचते हैं.
अगर आप AdSense Guideline को follow नहीं करेंगे तो आपको approval मिलना possible ही नहीं है. मैं अब तक करीब 10 से ज्यादा AdSense account approve कर चुका हूं और अपने experience का इस्तेमाल करके मैंने एक post लिखा है जिसमें AdSense Approval Tips 2020 के बारे में बताया गया है, आप इस post को जरूर पढ़ें.
कई बार आपके blog को adsense reject कर देता है और कभी आपका approval बहुत दिनों तक pending में रहता है (ना approval मिलता है और ना ही reject होता है).
यह एक ब्लॉगर के लिए काफी frustrating situation होता है, एक blog बनाना मेहनत का काम होता है और अगर आप उससे पैसे ना कमा रहे हो तो यह आपको और भी demotivate कर देता है.
पहले हम यह समझते हैं क्यों आपका blog बहुत दिनों तक pending में रहता है?

जैसा कि आप screenshot में देख सकते हैं यह 3 reasons है जिसके वजह से AdSense का कहना है कि आपका blog बहुत दिनों तक review/ pending में रहता है.
Your AdSense Application Under Review
तो जानते हैं आप blog को Adsense में जब apply करते हैं तो क्या गलती करते हैं और कैसे उससे बच सकते हैं.
➡ जब भी अपने blog को Adsense के लिए apply करते हैं, URL of your site पर अपने blog का सही Domain Name add करें. यह जरूर confirm करें कि URL में कोई भी spelling error ना हो और domain से पहले का www, http, https का इस्तेमाल ना करें.
➡ Next, आपको जो HTML code दिया जा रहा है उसे अप exactly copy करें और अपने blog के <head> tag के नीचे paste करें. आप इस code के अंदर कुछ भी changes ना करें और जो url आपने ऊपर डाला है उसी site में ही आप यह code paste करें.
AdSense Application Under Review
➡ खुद Adsense का कहना है आपका blog ज्यादा दिन review में रहने का जो मुख्य कारण है वह है traffic.
AdSense: हमने पाया है कि ज्यादातर मामलों में जब एक publisher को activate होने के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने उस page पर code नहीं डाला है जिस में नियमित रूप से traffic आ रहा है.
यानी आपको जो Adsense का code मिल रहा है उससे आप अपने blog के <head> के नीचे add करने के बाद जिस भी page/ post पर आपके blog पर ज्यादा traffic आ रहा है उसमें भी इस code को जरूर add करें.
हालांकि अपने blog पर AdSense approval के लिए कितना traffic चाहिए यह Adsense ने कभी mention नहीं किया है, लेकिन अगर आपके ब्लॉग में अच्छा traffic हैं तो यह approval में आपको बहुत मदद करता है. वरना आपका ब्लॉग ज्यादा दिन तक long review में जा सकता है.

Your AdSense account is awaiting approval

Your Adsense account is awaiting approval

अगर आप BlogSpot use करते हैं और आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप wordpress user हो या BlogSpot user, अगर आपके blog में traffic हैं तो आपका ब्लॉग ज्यादा दिन तक review/ pending approval में नहीं रहेगा.
आपके blog में कितना traffic आ रहा है इसे check करने के लिए हमेशा Google Analytics का इस्तेमाल करें. क्योंकि Blogger में आपको जो page view show करता है वह पूरी तरह से सही नहीं होता है.
लेकिन अगर आपका blog long review में चला गया है तो फिर भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप जैसे regularly post डाल रहे हैं उसी तरह काम जारी रखें और ज्यादा traffic लाने की कोशिश करें क्योंकि अगर एक बार आपने application approval के लिए भेज दिया है तो Adsense जरूर आपको reply देगा.
इसके अलावा आप चाहे तो Adsense के अंदर आपको एक Feedback का option मिल रहा है, यहां पर  आपका जो problem है उसे detail में लिखकर आप Adsense के team को भेज सकते हैं.

यदि आपको यह post helpful लगा है तो इससे आपको अपने social media में जरूर share करें और ज्यादा Blogging से related जानकारी के लिए आप मेरे Facebook page को join करें और Instagram में मुझे follow करें.

Post a Comment

0 Comments